वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल

पब्लिक नोटिस

दिनांक : 05/11/2018

उत्तर प्रदेश के सभी कार्यकर्ताओं को सूचित किया जाता है कि प्रदेश के कार्यकर्ता आलोक यादव के खिलाफ कई जनपदों से चारित्रिक मामलों से संबंधित आरोप पिछले कई महीनों से पार्टी को प्राप्त हो रहे थे और आरोपों का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा था। इसलिए प्रदेश कमेटी ने फैसला लिया है कि आलोक यादव 6 महीने तक पार्टी के सभी कार्यक्रमों से अवकाश पर रहेंगे आत्म मंथन करेंगे और आत्म सुधार करेंगे। अगर इस बीच आरोपी कोई नई चारित्रिक वारदात नहीं करता, जातिवाद के आधार पर पार्टी कार्यकर्ताओं को नहीं भड़काता, झूठी अफवाह नहीं फैलाता और पार्टी के किसी कार्यक्रम में अन्य कार्यकर्ताओं को जाने से नहीं रोकता और कार्यक्रमों से 6 महीने तक दूर रहता हैं तो आरोपी को पार्टी में वापस ले लिया जाएगा। अन्यथा 6 महीने पूरे होने के बाद 6 साल के लिए पार्टी से बाहर निकाल दिया जाएगा।
पार्टी के कार्यकर्ताओं को यह भी सूचित किया जाता है कि पार्टी से बहिष्कृत व्यक्ति का साथ देना, बहिष्कृत व्यक्ति के साथ साजिश में सहयोग करना पार्टी के प्रति अनुशासन हीनता होती है। इस प्रकार के आरोपी दूसरी पार्टियों के साथ मिलकर गरीबों के लिए चल रहे मिशन को नुकसान पहुंचाते हैं और कार्यकर्ताओं में फूट डालते हैं। मिशन के कार्यकर्ताओं से अपील की जाती है कि वह धीरे धीरे अपने अंदर परिपक्वता विकसित करें और किसी भी तरह के चारित्रिक दुर्व्यवहार से अपने को बचाए रखें। चरित्र का आरोप लगने वाले किसी व्यक्ति का साथ ना दें, क्योंकि हर घर में मां, बहन बेटियां होती हैं, जहां वे पार्टी के कार्यकर्ता रात में रुकते हैं और क्षेत्र में अपना काम करते हैं। पार्टी ने अपनी बदनामी से बचने के लिए यह कदम उठाया है। उम्मीद है कि दूसरी पार्टियों की साजिश को पार्टी के कार्यकर्ता कामयाब नहीं होने देंगे और पार्टी के फैसले के साथ चट्टान की तरह खड़े रहेंगे। जो लोग आलोक यादव का साथ देते हुए पाए जाएं उनके नामों की सूचना पार्टी के हेल्पलाइन पर व्हाट्सएप संदेश के माध्यम से दिया जाए।
आदेश से
सुरेंद्र प्रधान
प्रदेश अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश कमिटी
वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल
हेल्पलाइन 9696 123456
लखनऊ इस पब्लिक नोटिस के वेरिफिकेशन के लिए नीचे दिया हुआ लिंक क्लिक करें

लखनऊ में 23 से 26 सितंबर को होने वाली राजनीति सुधारकों के प्रशिक्षण का पंजीकरण प्रारंभ हो गया है। लखनऊ प्रादेशिक कार्यालय से रसीद प्राप्त करके प्रशिक्षण में शामिल होने वाले लोगों का पंजीकरण पार्टी के कार्यकर्ता कर सकते हैं। चार दिवसीय प्रशिक्षण लखनऊ विधानसभा के ठीक सामने कैपिटल सिनेमा सभागार (हजरतगंज चौराहा) में होगा।
विस्तार से जानने के लिए टेलीफोन करें-
7991668888
9696123456

वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल

पार्टी कार्यकर्ताओं को सूचना 

आर्थिक आजादी आंदोलन परिसंघ के कार्यकर्ता लुधियाना निवासी श्री सिकंदर सुनेत ने कल सोशल मीडिया पर एक ऑडियो जारी करके पार्टी के नीति निर्देशक श्री भरत गांधी पर कुछ आरोप लगाते हुये कहा था कि श्री गांधी गरीबों के मसीहा अब नहीं रहे, पुराने कार्यकर्ताओं का ध्यान नहीं रखते, चुनाव प्रचार करने का मेहनताना बाकी था, उसे अभी नहीं दिए…आदि-आदि..। बाद में श्री सिकंदर के ही साथी श्री सुखविंदर सिंह शक्ती ने सोशल मीडिया पर दूसरा ऑडियो जारी करते हुए श्री सिकंदर सुनेत के अपराधों और पार्टी विरोधी गतिविधियों का ब्यौरा पेश करते हुए बताया था कि श्री सिकंदर के अपराधों के कारण पार्टी की एक जांच कमेटी लगभग 5 साल पहले सिकंदर को सजा देते हुए संगठन से बाहर निकालने की सिफारिश किया था। सिकंदर को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया था। लेकिन श्री भरत गांधी की दयालुता के कारण सिकंदर को वापस मिशन में काम करने की अनुमति मिल गई।

पार्टी की अखिल भारतीय कमेटी ने इन दोनों ही ऑडियो का संज्ञान लिया है। क्योंकि पार्टी के संविधान में प्रत्येक छोटे से छोटे कार्यकर्ता को अन्याय सुरक्षा पाने का अधिकार है इसलिए पार्टी के संविधान के अनुच्छेद 12 व 26 के तहत पार्टी के अखिल भारती कमेटी के अध्यक्ष पूर्व सांसद श्री बी.ए. पासवान के निर्देश पर प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इस प्रक्रिया के तहत तथ्यों की जांच पड़ताल करने और दोनों ऑडियो में कही गई बातों के मद्देनजर सबूत जुटाने के लिए एक कमेटी बनाने का फैसला किया है जिसमें पंजाब के किसी भी कार्यकर्ता को शामिल होने का पूरा अधिकार है। जांच में रुचि लेते हुए जिन लोगों ने अपनी सहमति दी है उनके नाम नीचे लिखे हैं।
1. श्री सुभाष कट्टी
2. श्री अमनदीप सिंह
3. श्री पूरन प्रकाश सिंह
4. श्री मोहम्मद अंसारी
5. श्री ब्रह्मजीत सिंह
यदि आप भी इस स्थानीय जांच कमेटी में शामिल होना चाहते हैं तो पार्टी के हेल्पलाइन 96 96 123456 पर अपना नाम दिनांक 02 अगस्त 2018 को दिन 12:00 बजे तक WhatsApp करिए। स्थानीय जांच कमेटी के लिए जरूरी है कि वह अपनी रिपोर्ट 10 अगस्त तक अखिल भारतीय कमेटी को भेजें। पार्टी का संविधान देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।
शिवाकांत गोरखपुरी
सचिव- अखिल भारतीय कमेटी,
वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल,

वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल VPI सहित विश्व परिवर्तन मिशन से जुड़े हुए सभी संगठनों के पुराने कार्यकर्ताओं को सूचित किया जाता है कि वह अपने क्षेत्र में नए लोग को जोड़ने में और उनकी योग्यता की इज्जत करने में संकीर्णता का परिचय ना दें। मिशन को आगे बढ़ाने और अपने आप को आगे बढ़ाने में क्या फर्क है? यह समझने की हर वक्त कोशिश करते रहें । अपने उस आचरण पर लगाम लगाएं जो आचरण मिशन का नुकसान करें और आपको खुद आगे बढ़ाता हो। हम इसे अपराध तो नहीं कह सकते लेकिन ऐसी अनुभवहीनता के कारण पंजाब में एक घटना घटी है, आर्थिक आजादी आंदोलन का एक पुराना कार्यकर्ता इस बात के लिए परेशान है कि पंजाब में जो नए लोग जुड़ रहे हैं, उन सभी लोगों को उसके अधीन क्यों नहीं रखा जा रहा है। यह ध्यान रखें कि भैंस के पेट में हाथी नहीं आ सकती। अगर भैस पहले जुड़ गई और हाथी बाद में आई तो हाथी को हाथी की ही जगह ही मिलनी चाहिए। हाथी को हाथी की जगह देना ही मिशन के प्रति सच्ची निष्ठा है। इसलिए सभी प्रदेशों के पुराने कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया जाता है कि यदि कोई भी घटना ऐसी पाई गई जिसमें पुराने कार्यकर्ता अपने आप को सीनियर मानने के नाते मिशन से जुड़ने वाले हर नए आदमी को अपने नीचे रखने की कोशिश करेंगे तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही होगी। कौन कहां रहेगा, यह तय करने का पूरा अधिकार केंद्रीय कमेटी को सुरक्षित है। इस तरह की नादानियाँ ना हों, इसीलिए हर नए जुड़ने वाले आदमी के लिए प्रशिक्षण अनिवार्य किया गया है। इस निर्देश को मिशन के अंदर काम करने के लिए आवश्यक चरित्र निर्माण के सूत्र माने जाएं।
भरत गांधी
नीति निर्देशक
वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल

वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल VPI
सार्वजनिक सूचना
वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल VPI की ऑनलाइन सदस्यता शुरु की जा रही है. इसके लिए आवश्यक हो गया है कि प्राइमरी मेंबर के कागजी फार्म में कुछ बदलाव किया जाए और एक्टिव मेंबरशिप का फार्म, पहचान पत्र और प्रमाण पत्र छापना बंद कर दिया जाए. जो आदमी पांच बार प्राइमरी मेंबर बनाकर उन पांचों के प्राइमरी मेंबरशिप आवेदन पत्र का नंबर PMA ऑनलाइन फॉर्म में भरेगा, वह एक्टिव मेंबर हो जाएगा। उसे एक्टिव मेंबरशिप का पंजीकरण नंबर मिल जाएगा। यह पंजीकरण नंबर भर के वह पदाधिकारी का फार्म भर सकता है। इस व्यवस्था में यदि किसी तरह कि कोई जिज्ञासा या सुझाव हो तो कृपया WhatsApp संदेश के माध्यम से पार्टी के हेल्पलाइन नंबर 9696123456 पर प्रेषित करें।
वीपीआई केंद्रीय कार्यालय
दिल्ली से जारी

PUBLIC NOTICE OF VPI
Due to starting the On Line Membership Form of VPI, some changes are required in the hard copy of form of Primary Membership, PMA. All members of VPI are requested to suggest corrections or ask queries, if any, in the new version of PMA attached herewith. The queries or suggestions may be sent via watsapp messages in the helpline number of VPI- 9696123456. Now the hard copy of Active Membership Form, Certificate and ID card will be stopped and revoked. Active Membership Number AMN will be required only to those who wish to fill form of Office Bearer of the VPI. AMN can be obtained only by furnishing 5 unique Primary Membership Application Numbers, PMA in on line form of those, who have motivated by the applicant, who is filling the form of Active Membership.
Issued from Central Office of VPI, Delhi.