वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल

लोक राजनीति मंच

2 मई, 2023 का दिल्ली घोषणा

(अणुव्रत भवन नई दिल्ली में 2 मई 2023 को लोक राजनीति मंच के बैनर तले विपक्षी एकता की रणनीति पर आयोजित बैठक में पारित प्रस्ताव)

हम अधोहस्ताक्षरी (undersigned)-

1. इस निष्कर्ष से अपनी सहमति व्यक्त करते हैं कि भारतीय जनता पार्टी के कारण देश का संविधान, लोकतंत्र, किसान, जवान, बेरोजगार, दलित, पिछड़े और अल्पसंख्यक समुदायों पर गंभीर खतरा पैदा हो गया है। इसलिए भाजपा को सत्ता से हटाना मेरी प्राथमिकता है।

2. मैं इस रणनीति से अपनी सहमति व्यक्त करता/करती हूं कि आगामी 2024 के लोकसभा का चुनाव भाजपा बनाम संपूर्ण विपक्ष के बीच हो। यानी देश के यथासंभव सभी लोकसभा क्षेत्रों में भाजपा के प्रत्याशी के सामने पूरे विपक्ष का केवल एक प्रत्याशी चुनाव लड़े।

3. मैं इस निष्कर्ष से सहमत हूं कि भाजपा को सत्ता से हटाने के लिए पूरे देश में भाजपा शासन से पीड़ित संगठनों और व्यक्तियों का सहयोग आवश्यक है। यह लक्ष्य हासिल करना तभी संभव है, जब विपक्ष का नेता लोकतांत्रिक प्रक्रिया से चुना जाए। विपक्ष के नेता का लोकतांत्रिक प्रक्रिया से चुनाव तभी संभव है, जब सभी विपक्षी दलों और संगठनों का एक गठबंधन बनाया जाए। गठबंधन को टिकाऊ बनाने के लिए गठबंधन की निर्णय प्रक्रिया में पारदर्शिता और लोकतंत्र सुनिश्चित किया जाए। यह तभी संभव है, जब यह गठबंधन लिखित संविधान, नियमावली और लिखित आचार संहिता पर कार्य करें।

4. मैं इस आकलन से सहमत हूं कि गठबंधन लिखित संविधान पर काम करें-

4.1 जिससे ‌‌गठबंधनके घटकों में समय-समय पर पैदा होने वाले विवादों का निपटारा करना संभव हो सके,

4.2 जिससे केवल ऊपरी स्तर पर बड़े नेताओं के बीच ही गठबंधन न हो, अपितु प्रदेश स्तर, मंडल स्तर, जिला स्तर और ब्लॉक स्तर पर भी कार्यकर्ताओं का गठबंधन संभव हो सके,

4.3 विपक्ष के चुने हुए नेता पर हमला होने की स्थिति में तत्काल विपक्ष का नया नेता पैदा करना संभव हो सके,

4.4 सन 2024 में बनाने वाली गठबंधन की सरकार टिकाऊ हो,

5. मैं इस रणनीति से सहमत हूं कि गठबंधन बनाने की प्रक्रिया में पूरे देश के बुद्धिजीवियों, समाजसेवियों, किसान नेताओं, ट्रेड यूनियन के नेताओं, पत्रकारों, सामाजिक संगठनों व राजनीतिक पार्टियों आदि वर्गों को शामिल होने और सहयोग करने का अवसर दिया जाए।

6. इस घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करके आज 2 मई 2023 से ही मैं भाजपा और उसके सहयोगी दल के खिलाफ विपक्ष की एकता के लिए बनने वाले प्रस्तावित गठबंधन की संविधान सभा के सदस्य के तौर पर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने की घोषणा करता हूं।

7. मैं इस बात से सहमत हूं कि गठबंधन की कार्यसमिति का गठन करने के लिए तब तक इंतजार किया जाए, जब तक गठबंधन से पूरे देश के लोग ना जुड़ जाएं।

8. मैं इस रणनीति से सहमत हूं कि जब संविधान सभा में कम से कम 51 सदस्य शामिल हो जाएं। तब गठबंधन का संविधान तैयार करने के लिए संविधान सभा के सदस्यों की संख्या का 5% यानी कम से कम 3 सदस्यों की एक ड्राफ्टिंग कमेटी का गठन किया जाए, जो गठबंधन के संविधान निर्माण का कार्य करें।

9. मैं इस सुझाव से सहमत हूं कि संविधान सभा ने देश के अधिकांश क्षेत्रों और अधिकांश वर्गों का प्रतिनिधित्व यथाशीघ्र संभव हो सके, इसके लिए संविधान सभा की सदस्यता देने के लिए एक ऑनलाइन फॉर्म बनाया जाएगा। अधोहस्ताक्षरी अपने संबंधों का उपयोग करते हुए उपयुक्त लोगों को यह ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए और संविधान सभा से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

10. मैं इस बात पर भी अपनी सहमति व्यक्त करता हूं कि प्रस्तावित गठबंधन की संविधान सभा की सदस्यता किसी व्यक्ति को देने या न देने का अधिकार दो-तिहाई बहुमत से गठबंधन के संविधान सभा के सदस्यों को दिया जाए।

11. संविधान सभा के प्रारंभिक 51 सदस्यों को दो तिहाई बहुमत द्वारा सामूहिक रूप से निम्नलिखित अधिकार प्राप्त होंगे-

11.1 गठबंधन का संविधान ड्राफ्ट करने के लिए 3 सदस्यों की ड्राफ्टिंग कमेटी बनाने का अधिकार;

11.2 प्रदेश के भाजपा विरोधी सभी वर्तमान मुख्यमंत्रियों और पूर्व मुख्यमंत्रियों से और प्रदेश स्तरीय और अखिल भारतीय स्तरीय राजनीतिक पार्टियों के अध्यक्षों से संपर्क करने के लिए गठबंधन की पॉलिटिकल डेलिगेशन की 5 सदस्यीय कमेटी बनाने का अधिकार;

11.3 उद्योग जगत के भाजपा सरकार से पीड़ित उद्योगपतियों और व्यापारियों से संपर्क करने के लिए गठबंधन की इकनोमिक डेलिगेशन की 5 सदस्यीय कमेटी बनाने का अधिकार;

11.4 मीडिया जगत के भाजपा विरोधी या पत्रकारिता के मर्यादाओं को संतुलित तरीके से निभाने वाले पत्रकारों और मीडिया संस्थानों के प्रमुखों से संपर्क करने के लिए गठबंधन की मीडिया डेलिगेशन की 5 सदस्यीय कमेटी बनाने का अधिकार।

11.5 गठबंधन की संविधान सभा के अधिकार क्षेत्र, संविधान सभा के उद्देश्यों और और संविधान सभा की कार्य सूची और कार्य पद्धति तैयार करने की शक्ति।

11.6 अनुब्रत भवन, नई दिल्ली में दोपहर 3 से 6 बजे आयोजित बैठक के प्रतिभागियों द्वारा दिनांक 2 मई 2023 को पारित और हस्ताक्षरित इस 16 सूत्रीय प्रस्तावों में संशोधन करने की शक्ति।

11.7 अंतिम तौर पर गठबंधन का और गठबंधन की संविधान सभा का नामकरण करने का अधिकार।

12. मैं इस प्रस्ताव को मंजूर करता हूं कि गठबंधन की शुरुआत में दो राजनीतिक पार्टियों - वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल और सोशलिस्ट पार्टी को उनकी स्वैच्छिक स्वीकृति के कारण इस गठबंधन के संस्थागत सदस्य के रूप में मान्यता दिया जाए।

13. निष्पक्ष में अपनी सहमति व्यक्त करता हूं कि संविधान सभा की आगामी बैठक बुलाने के लिए सोशलिस्ट पार्टी के महासचिव श्री संदीप पांडे को अधिकृत किया जाए। ‌

14. मैं इस पर अपनी सहमति व्यक्त करता हूं कि कारपोरेट हाईजैक से बचने के लिए गठबंधन के खर्च का प्रबंध यथासंभव गठबंधन के संविधान सभा के सदस्यों द्वारा और जन अनुदान द्वारा चलाया जाए।

15. गठबंधन के समयबद्ध कार्यक्रम से सहमति व्यक्त करते हुए मैं इस बात से अपनी सहमति व्यक्त करता हूं की मई महीने तक गठबंधन के संविधान सभा में कम से कम 51 सदस्यों को जोड़ लिया जाए और गठबंधन का संविधान तैयार कर लिया जाए। जून महीने में देश के समस्त मुख्यमंत्रियों और पूर्व मुख्यमंत्रियों से मुलाकात करके यह निश्चित कर लिया जाए कि कौन-कौन से गणमान्य नेतागण गठबंधन को लोकतांत्रिक प्रक्रिया से चलाने के पक्ष में है और कौन-कौन नहीं है। यह सूची जुलाई महीने के प्रथम सप्ताह में पब्लिश कर दिया जाए। ‌ अगस्त और सितंबर महीने में गठबंधन की प्रदेश कमेटियों, मंडल कमेटियों, लोकसभा कमेटियों, जिला कमेटियों, विधानसभा कमेटियों और ब्लाक कमेटियों को ऑनलाइन विधि से गठित कर दिया जाए। इन्हीं दोनों महीनों में गठबंधन की उक्त कमेटियों में भर्ती होने वाले सभी पदाधिकारियों को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जाए। अक्टूबर और नवंबर महीने में पूरे देश के यथासंभव सभी प्रदेशों की राजधानियों में जनसभाओं द्वारा गठबंधन के शक्ति प्रदर्शन का कार्यक्रम संपादित किया जाए और सभी लोकसभा चुनाव क्षेत्रों के लिए चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की सूची तैयार कर लिया जाए। जनवरी और फरवरी महीने में गठबंधन की विधानसभा कमेटियों के माध्यम से पूरे देश की यथासंभव सभी प्रदेशों में बूथ कमेटियों का गठन कर दिया जाए।

16. मैं इस बात से सहमत हूं कि गठबंधन के संविधान सभा की सदस्यता केवल उन्हीं लोगों को दिया जाए, जो भारतीय जनता पार्टी को 2024 में हराने के लिए इमानदारी से काम करना चाहते हैं, और 2024 में भारत ने एक ऐसी सरकार देखना चाहते हैं-

16.1. जो भारत के सविंधान का पूरी तरह पालन करे और संवैधानिक संस्थाओं को पूरी आजादी के साथ अपना काम करने दे;

16.2 जो समाजवाद, मानवतावाद, धर्मनिरपेक्षता, अहिंसा और कानून के शासन के सिद्धांतों के अनुसार काम करें।

16.3. जो यूरोपियन यूनियन की तरह दक्षिण एशियाई देशों का यूनियन बनाने के लिए काम करें, जिससे दक्षिण एशियाई देशों के बीच नफरत और युद्ध की जगह सहयोग और एकजुटता संभव हो सके।

16.4 .जो संसद की समिति द्वारा सन 2011 में मंजूर किए गए वोटरशिप अधिकार जैसे उपायों से धन का पुनर्वितरण इस प्रकार करें, जिससे देश में सबसे अमीर और सबसे गरीब व्यक्तियों के बीच आय की की खाई 10 गुना से अधिक न रहे।

16.5 जो लोकतंत्र में विश्वास वापस पैदा करने के लिए ईवीएम हटाए और बैलट पेपर से चुनाव कराये.

16.6 जो घात लगाये कुछ ख़रबपतियों द्वारा किसानों की जमीन हड़पे जाने से बचाए और कानून बनाकर किसानों को एम एस पी की गारंटी दे.

16.7. जो आर्थिक रूप से कमजोर, वार्षिक एक लाख रुपए से कम आय वर्ग, अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़े वर्ग, महिला, अल्पसंख्यक, ट्रांसजेंडर और दिव्यांग वर्ग के लोगों को उनकी आबादी के अनुपात में अवसर, सत्ता और संपत्ति में भागीदारी दे और जन्म के आधार पर सभी तरह के सामाजिक और आर्थिक भेदभाव को समाप्त करें।

16.8. जो खेती और विनिर्माण क्षेत्र में आए थे स्तर को बढ़ाकर और सरकारी क्षेत्र का दायरा बढ़ाकर बेरोजगारी की समस्या को समाप्त करें।‌

16.9 जो देश के नागरिकों की विश्व स्तरीय समस्याओं को हल करने के लिए विश्व सरकार बनाने के लिए काम करें और संयुक्त राष्ट्र के चार्टर में संशोधन के लिए अंतर्राष्ट्रीय संधियाँ करवाने के लिए काम करे , जिससे पूरे विश्व से परमाणु हथियारों सहित सभी तरह के हथियारों का खात्मा किया जाना संभव हो सके, जिससे सैनिक बजट बढ़ने की पतनस्पर्धा में देश का धन विदेशों में बहने से रोका जा सके और वह धन देश के लोगों की समृद्धि बढ़ाने के काम में लगाया जा सके।

16.10 जो सभी नागरिकों के लिए समान शिक्षा और चिकित्सा प्रणाली लागू करे

16.11 अन्य मुद्दे गठबंधन की संविधान सभा द्वारा मंजूर किये जाने के बाद.

बैठक के प्रतिभागी, जिन्होंने ने श्री विश्वात्मा द्वारा पेश किए गए घोषणा पत्र को मंजूरी दी और गठबंधन की संविधान सभा की सदस्यता ग्रहण किया- (शीट देखें)


1. श्री विश्वात्मा, संस्थापक और नीति निदेशक-वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल, नई दिल्ली

2. श्री संदीप पाण्डेय, मैग्सेसे पुरस्कार विजेता और सोशलिस्ट पार्टी (इंडिया) के महासचिव

3. श्री कॉमरेड प्रभात रॉय, आईएफएस, और स्तंभकार

4. श्री श्याम गंभीर नेता-सोशलिस्ट पार्टी (इंडिया) दिल्ली

5. श्री गगन गुप्ता, डिजाइनिंग सलाहकार गुड़गांव। सचिव ग्लोबल अफेयर्स कमेटी, वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल

6. श्रीमती मंजू सुरेंद्र मोहन महासचिव सोशलिस्ट पार्टी (इंडिया)

7. श्री शिवकांत गोरखपुरी महासचिव वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल

8. श्री सैयद तहसीन अहमद, प्रदेश अध्यक्ष दिल्ली, सोशलिस्ट पार्टी (इंडिया) दिल्ली

9. श्री सत्य प्रकाश भारत, सामाजिक कार्यकर्ता दिल्ली

10. श्री राम अवतार बंसल, सदस्य केंद्रीय कार्यकारी समिति वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल

11. श्री सदेश अली मसीह, प्रदेश अध्यक्ष उत्तर प्रदेश वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल

12. श्री विजय पाल सिंह अधिवक्ता उच्च न्यायालय दिल्ली,

13. श्री नंदराम बागड़ी, दिल्ली के वरिष्ठ दलित कार्यकर्ता

14. श्री ओम प्रकाश द्विवेदी सामाजिक कार्यकर्ता कानपुर

15. श्री हरेंद्र सूर्यवंशी, सदस्य केंद्रीय कार्यकारी समिति वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल

16. अधिवक्ता रामनिवास यादव, एटा

17. श्री विनोद कुमार यादव, सामाजिक कार्यकर्ता बागपा

18. श्री अवधेश सिंह, प्रचारक- वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल

19. श्री महेश मानव, प्रतिनिधि-We the People

गैलरी

ऑडियो

विडियो

पुस्तकें

फोटो

पार्टी के मुद्दे

सामाजिक न्याय

वोटरशिप अधिकार

अखंड भारत

राजनीतिक वित्त

वैश्विक अधिकार

[social_icons_group id="2394"]

पार्टी परिचय

संस्थापक

नेतृत्व

इतिहास

उपलब्धियां

संविधान

मीडिया

प्रेस विज्ञप्तियां

मीडिया कवरेज

Terms and Conditions | Privacy Policy

वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल

385, गली नं. 12/3, वजीराबाद गाँव, दिल्ली-11 00 84

email : votership@gmail.com

संपर्क/सहायता : 9696 123 456

Open chat
Any query?
We are here to help you regarding
the new political system.